यूट्यूब चैनल को जल्दी मोनेटाइज कैसे करें? तुरंत होगा अब तो

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 18 September 2024 by Abhishek Gupta

यूट्यूब चैनल को जल्दी मोनेटाइज कैसे करें? आप अगर जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको Youtube Channel Ko Jaldi Monetize Kaise Kare के बारे में जानकारी दी जाएगी।

क्या आप यूट्यूब चैनल रन करते हैं। ऐसे में आपको यह जानने को बहुत उत्सुकता होगी कि, कैसे हम जल्दी से जल्दी अपने यूट्यूब चैनल को Monetize कर सकते हैं। 

जी हां, यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करना बहुत आसान नहीं होता है। ऐसे में इसके लिए कुछ टिप्स फॉलो करने होते हैं, तो उन टिप्स के बारे में आज आपको बताया जाएगा। इसके लिए इस आर्टिकल को आपको लास्ट तक पढ़ना होगा।

ये पढ़ें –

> यूट्यूब चैनल मोनेटाइज क्यो नही होता है

> कौन से स्मार्टफोन ऐप्स सबसे ज्यादा डेटा खाते हैं

Page Contents show

यूट्यूब चैनल तुरंत मोनेटाइज करने के लिए क्या करें?

यूट्यूब चैनल को जल्दी मोनेटाइज कैसे करें

हम यहां पर यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होता कब है और फिर जल्दी से यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए कौन सी टिप्स आप फॉलो कर सकते हैं, के बारे में बताएंगे। चलिए अब शुरू करते हैं।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?

सबसे पहले जानना जरूरी है कि, यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है, तो इसके लिए आपको कुछ क्राइटेरिया कंप्लीट करने होते हैं, जो नीचे डिटेल में बताया गया है।

1. सब्सक्राइबर 

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपके पास काम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए। इससे आपकी engagement भी बढ़ती है और आपकी चैनल की विजिबिलिटी भी इसे इंक्रीज होती है। 

2. वॉच टाइम 

वॉच टाइम का तो बहुत योगदान यहां पर रहता है। आपके पास पिछले 12 महीने में 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए। यह करने के लिए कंसिस्टेंसी आपको दिखानी होती है।

3. कंटेंट पॉलिसीज 

यह बहुत जरूरी है कि, यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइंस और कॉपीराइट पॉलिसीज को आप फॉलो करें। आपका कंटेंट ओरिजिनल हो, जो लीगल रिक्वायरमेंट को फॉलो करें। साथ ही यूट्यूब के पॉलिसीज को violate न करे।

4. मोनेटाइजेशन पॉलिसीज का पालन

यूट्यूब के पास स्पेसिफिक पॉलिसीज होती है। इसमें किस प्रकार के कंटेंट को मोनेटाइज किया जाएगा, यह सब होता है। यहां पर आपको ध्यान रखना है कि, आपकी वीडियो इन गाइडलाइंस के साथ को comply कर रही हो।

ये भी पढ़ें –

> मुफ्त में एप कैसे बनाएं

> Whatsapp Messenger ऐप कैसे बनाएं

क्या यूट्यूब चैनल जल्दी मोईटाइज हो जाता है?

जब कोई अपना youtube channel शुरू करता है तो वह यही चाहता है कि, उसका चैनल जल्दी से जल्दी monetize हो। इसके लिए ये जानना जरूरी है कि, क्या यूट्यूब चैनल जल्दी मोनेटाइज हो सकता है, तो इसका उत्तर है हां। 

बहुत लोग ऐसे भी हुए हैं, जिनका बहुत जल्दी यूट्यूब चैनल Monetize हो जाता है। लेकिन इसके लिए आपको टिप्स को ही फॉलो करना होता है।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना होगा? 

अब बात करें कि, यूट्यूब चैनल अगर आप जल्दी मोनेटाइज करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको किन चीजों का ध्यान रखना होगा।  

आपको बेसिकली 2 ही चीजों पर ज्यादा फोकस करना होगा। इसके लिए आपको subscriber count increase करना है, साथ ही वॉच टाइम को भी आपको बूस्ट करना होगा।

किन-किन तरीकों से हम यूट्यूब चैनल जल्दी monetize कर सकते हैं? 

चलिए अब ऐसे टिप्स के बारे में जानते हैं, जिन टिप्स को फॉलो अगर आप करते हैं, तो बहुत जल्दी आप अपने यूट्यूब चैनल को Monetize कर पाएंगे। 

इसमें हम कैसे आप अपना वॉइस टाइम बढ़ा सकते हैं उसके बारे में बताएंगे और फिर कैसे आप सब्सक्राइब बढ़ा सकते हैं, उसके बारे में भी बताएंगे।

यूट्यूब वीडियो का वॉच टाइम कैसे बढ़ाए? 

सबसे पहले हम जानेंगे कि, किन-किन तरीकों से आप अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो का वॉच टाइम बढ़ा सकते हैं। इसके बारे में नीचे आपको अलग-अलग टिप्स बताए गए हैं।

1. ज्यादा वॉच टाइम पोटेंशियल वाले वीडियो बनाएं 

आपको जब यूट्यूब चैनल की शुरुआत कर रहे हैं, तो ऐसी वीडियो आपको बनानी है, जहां से आपको सबसे ज्यादा वॉच टाइम प्राप्त हो पाए।  

इसके लिए पॉडकास्ट एपिसोड, बच्चों के कंटेंट, डाक्यूमेंट्री, लाइव स्ट्रीम इत्यादि वीडियो आप तैयार कर सकते हैं। यह ऐसी वीडियो होती है, जो आपको हाय वॉच टाइम दे सकती है।

2. खुद का रियल कंटेंट बनाए 

यूट्यूब चैनल के मामले में सबसे जरूरी चीज जो रहती है। वह रहती है रियल कंटेंट की। जी हां, अगर आप खुद का कंटेंट तैयार करते हैं, तो यह आपको यूट्यूब चैनल को जल्दी मोनेटाइज करने की और अग्रसर करता है। 

जी हां, अगर आप किसी का copied कंटेंट यूट्यूब पर डालेंगे, तो ऐसे में यूट्यूब चैनल आपका मोनेटाइज नहीं हो पाएगा। जरूरी है कि, आप खुद का ही कंटेंट यूट्यूब पर डालें। 

3. कैमरा पर presence करें इंप्रूव 

अगर आप अपने यूट्यूब पर फेस दिखाते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि, अपना वॉइस टाइम बूस्ट करने के लिए आप अपने On-Camera Presence को इंप्रूव करें। 

अब कैसे आपसे इंप्रूव कर सकते हैं। इसके लिए अपनी वॉइस यूज करनी है, facial expressions आपको सही करने हैं। इसके साथ ही पर्सनालिटी भी आपको बेहतर बनानी होगी, तब जाकर लोग भी आपकी वीडियो को अच्छे से देख पाएंगे।

4. इंटरेस्टिंग और इन्नोवेटिव टॉपिक कर करें बात 

वॉच टाइम बढ़ाने के लिए जरूरी है कि, आप यूट्यूब पर ऐसे इंटरेस्टिंग और इनोवेटिव टॉपिक शेयर करें, जिससे कि आपको लोग देखते रहे। 

क्योंकि यूट्यूब एक इंटरटेनमेंट प्लेटफार्म रहता है। आप ऐसे में कोई लाइफ स्टोरी, कोई unique या shocking story, लाइफ सरकम्फ्रेंसेस के बारे में भी बता सकते हैं।

5. स्टोरी बताएं 

जब आप वीडियो बनाएंगे, तो जरूरी है कि, आप सिर्फ वीडियो ना बनाएं, जबकि वीडियो में आप स्टोरी बताएं।हम यहां पर यह नहीं कह रहे हैं कि, आपको कहानी बतानी है। 

लेकिन आप वॉच टाइम बढ़ाने के लिए story time content, लंबे-लंबे ब्लॉग या वीडियो ऐसे इत्यादि बना सकते हैं।

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाकर कैसे चैनल को monetize करें? 

चलिए जानते हैं कि, कैसे आप यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाकर सकते हैं। इसके लिए भी अलग-अलग तरीके आपको अपनाने को मिल जाते हैं। 

1. वीडियो को सोशल मीडिया पर करें 

जब आप यूट्यूब की वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, तो इससे आपको तरह तरह के फायदे हो जाते हैं। 

इससे आपका वॉइस टाइम भी बढ़ता है और सब्सक्राइबर भी आपके बढ़ते हैं। आपको कोशिश करनी है कि, सोशल मीडिया हैंडल पर हर एक वीडियो आप शेयर करें।

आप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक इत्यादि जगहों पर वीडियो को शेयर करें। इससे आप अपने चैनल को प्रमोट भी कर पाएंगे।

2. कम्युनिटी करें बिल्ड 

अगर यूट्यूब चैनल पर आप कम्युनिटी बिल्ड करते हैं, तो ऐसे में भी आप अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर को बढ़ा सकते हैं। 

इसके लिए आपको करना क्या है। इसके लिए यूट्यूब कमेंट्स को आपको respond करना है। आप अपने व्यूवर्स की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं, या व्यूअर क्या चाह रहा है।

इसको अगर आप अपनी वीडियो में लेकर चलते हैं, तो ऐसे में आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे।

3. एक ही niche पर रहे स्टिक 

जब यूट्यूब चैनल आप तैयार करते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि, आप एक ही टॉपिक पर टिके रहे, जिसको आम भाषा में niche बोला जाता है। 

आपको सबसे पहले यही करना है कि, किस प्रकार का content आप तैयार करेंगे। अगर तो आप ऐसा रेगुलर बेसिस पर करते हैं, तो इससे लोग engaged रहेंगे और आपका यूट्यूब चैनल भी grow होगा।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो गया है, कैसे पता लगेगा? 

अब बात करें कि, अगर आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होता है, तो इसकी जानकारी आपको कैसे होगी। 

देखिए जैसा कि ऊपर आपको इसके लिए एक क्राइटेरिया के बारे में बताया, तो अगर आप ये सब criteria कंप्लीट लेते हैं, तो यूट्यूब के mail पर आप जाते रहें। क्योंकि यूट्यूब आपको उसकी जानकारी ईमेल के माध्यम से ही देता है।

जल्दी से जल्दी यूट्यूब चैनल कैसे मोनेटाइज करें? 

अब अगर आप चाहते हैं कि, बहुत ही जल्दी आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो, तो उसके लिए भी आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको high quality content अपलोड करना होगा। चैनल ब्रांडिंग आप कर सकते हैं, जहां पर आपको अपने चैनल icon, banner, intro video इत्यादि क्रिएट करना होगा। 

वीडियो टाइटल आदि भी आपको ऑप्टिमाइज करना होगा, जिससे आप लोगों को इंगेज्ड कर पाए। साथ ही कंसिस्टेंट अपलोड शेड्यूल अगर आप तैयार करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत बेहतर रहता है।

Also Read- 

> Photo kaatne wala online app kaun sa hai 

> सबसे अच्छा फोन क्लीनर ऐप कौन सा है

> आज का मैच लाइव किस ऐप पर देखें

> मोबाइल से बीपी चेक कौन से एप से करें

FAQ: यूट्यूब चैनल को जल्दी मोनेटाइज कैसे करें से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मैं यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो बनाता हूं, मेरा चैनल मोनेटाइज कब होगा?

आप अगर शॉर्ट वीडियो यूट्यूब पर बनाते हैं, तो ऐसे में जरूरी है कि, यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए आपके पास कम से कम हजार सब्सक्राइबर हो और आपके पास एक साल के भीतर 4000 घंटे का वॉच टाइम हो।

कैसे हम जल्दी यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं?

इसके लिए आप जो भी वीडियो अपलोड कर रहे हैं, वह हाई क्वालिटी की हो, उसमें साउंड क्लियर आती हो। इसके अलावा रेगुलर इंटरवल पर आप वीडियो अपलोड करें। ऐसा करने पर यूट्यूब चैनल आप monetize कर पाएंगे।

क्या यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए 1000 फॉलोअर की जरूरत होती है?

जी हां, जब तक आपके 1000 फॉलोअर्स नहीं होते हैं, तब तक आप यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज नहीं कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको 4000 घंटे का वॉच टाइम भी आपको कंप्लीट करना होता है।

मेरा यूट्यूब चैनल मोनेटाइज क्यों नहीं हो रहा है?

इसके पीछे ढेरों वजह हो सकती है। हो सकता है कि, आप यूट्यूब की पॉलिसीज को फॉलो नहीं कर रहे हैं। आप वीडियो रेगुलर अपलोड नहीं कर रहे हैं, आदि।

सलाह

यूट्यूब चैनल को जल्दी मोनेटाइज कैसे करें के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी गई, जिसमें आपको बताया गया कि, आप कैसे जल्दी से जल्दी यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं। 

हमें उम्मीद है कि, आपको आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।