वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स? प्रो वीडियो एडिटर बनो 2024 में

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 20 September 2024 by Abhishek Gupta

दोस्तों क्या आप वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज हम आपको Video Edit Karne Wala Apps के बारे में जानकारी देंगे।

मैंने जब यूट्यूब journey की शुरुआत की थी, तो मैं बस वीडियो शूट कर थोड़ी बहुत एडिट कर अपलोड कर देता था। लेकिन मुझे उससे कुछ भी फायदा नहीं हुआ। मैंने सोचा क्यों न किसी बेस्ट एप्लीकेशन के द्वारा वीडियो एडिट की जाए, जिससे कि मैं success भी हो सकूं।

इसके लिए मैने पहले एप्लीकेशंस खोजें और इसमें मुझे थोड़ा बहुत समय भी लगा। ऐसा करने पर मैं बेस्ट एप्लीकेशंस खोज सका और मैं फिर वीडियो एडिटिंग की तथा मुझे फिर वीडियो में रिस्पांस भी अच्छा आने लगा। अब आपको यहां पर इसी प्रकार के ऐप्स के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें-

> Photo Jodne Wala app

> इंस्टाग्राम की वीडियो डाउनलोड करने वाला ऐप कौन सा है

विडियो एडिट करने वाला ऐप डाउनलोड 2024?

वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स

दोस्तों वैसे तो वीडियो एडिट करने वाले ढेर सारे ऐप्स हैं। ऐसे में हमने यहां पर कोशिश यह की है कि, और भी बेस्ट एप्लीकेशंस के बारे में आपको जानकारी दी जाएगी। अपने Inshot, kinemaster जैसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया होगा।

लेकिन यहां पर हम अन्य बेस्ट एप्लीकेशंस के बारे में जानकारी देंगे। चलिए अब शुरू करते हैं।

1. VN: फ्री वीडियो एडिटिंग ऐप

प्रो तरीके से एडिटिंग के लिए इस वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स करें इस्तेमाल

VN एक बहुत बढ़िया ऐप आपके लिए रह सकता है, जहां पर आप pro तरीके से एडिटिंग कर सकते हैं और बहुत ही जल्दी आपको यह करने को मिल जाता है।

यहां पर अलग-अलग प्रकार के effects आप ऐड कर सकते हैं, साथ ही यह एक फ्री एप्लीकेशन है और बिना किसी watermark के आपको वीडियो एडिट यहां पर करने को मिल जाती है। आप चाहे तो वीडियो को किसी भी समय आप draft के रूप में यहां पर सेव कर सकते हैं।

अपने हिसाब से आप video clips भी इस ऐप के द्वारा वीडियो में ऐड कर सकते हैं और high quality में voice-over की सुविधा आपके यहां पर मिल जाएगी। Overlay और blur जैसे इफेक्ट्स आप यहां पर ऐड कर सकते हैं।

Transition का इस्तेमाल करके आप वीडियो को और भी सुंदर बना सकते हैं। Keyframes की सुविधा आपको यहां पर मिल जाती है। इसके अलावा reverse तथा zoom का फीचर भी यह ऐप आपको दे देता है।

बात करें इस ऐप की, तो 10 करोड़ से अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में आपको creative templates भी मिल जाते हैं और इसे प्ले स्टोर पर 4.5 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है।

VN ऐप के फीचर्स:


यह एक slick मोबाइल वीडियो एडिटर एप है, जहां पर आपको text template और स्टीकर भी ऐड करने को मिल जाते हैं।

Advanced editor का इस्तेमाल आप यहां पर कर सकते हैं, साथ ही easy-to-use म्यूजिक beats के साथ आपको यहां पर वीडियो एडिट करने को मिल जाती है।

Keyframes भी आप चाहे, तो अपनी वीडियो में इस ऐप के द्वारा ऐड कर सकते हैं।

इस ऐप को करें डाउनलोड: VN

2. Video.Guru: वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स

Video.Guru वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स आपको बिना वॉटरमार्क के वीडियो एडिट करें

सोशल मीडिया के लिए अगर आप वीडियो एडिट करना चाह रहे हैं, तब Video.Guru एप्लीकेशन का आप इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां पर सभी video editing functions आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और वाटर मार्क भी आप चाहे तो हटा सकेंगे।

इसके अतिरिक्त वीडियो आप यहां से merge कर सकते हैं। वीडियो का बैकग्राउंड भी यह ऐप आपको change करने को देता है और multiple video ratio में आप यहां से वीडियो को एडिट कर सकेंगे। अपने वीडियो में आपको यहां पर म्यूजिक ऐड करने को मिल जाएगा।

Easy-to-use म्यूजिक वीडियो मेकर के रूप में इस ऐप का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। अलग-अलग प्रकार के फिल्टर भी आप चाहें, तो यहां पर अप्लाई कर पाएंगे।

खास बात इस ऐप की यहां पर यह देखने को मिलती है कि, आप अपनी वीडियो में text और emoji ऐड कर सकते हैं तथा वीडियो अगर लंबी हो रही है और आप उसे short करना चाह रहे हैं, तब वीडियो को आप compress कर सकते हैं।

जब आप यहां पर वीडियो क्रिएट कर लेते हैं, तब आप उसे hd quality में export कर फिर अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स के द्वारा शेयर कर सकते हैं। 5 करोड़ से अधिक डाउनलोड किए जाने वाले इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.6 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है।

Video.Guru ऐप के फीचर्स:


इस एप्लीकेशन में आपको 50 से अधिक transition add करने को मिल जाते है और 100 से अधिक इफेक्ट्स ऐड कर आपको म्यूजिक भी इस ऐप में ऐड करने को मिल जाएगा।

वीडियो को आपके यहां पर cut करने को मिल जाता है और वीडियो स्पीड भी आप यहां से control कर सकते हैं।

अपने हिसाब से आपको वीडियो की स्पीड को यहां पर manage करने को मिल जाता है और यहां से आपको hd videos रिकॉर्ड करने को मिल जाएगी।

इस ऐप को करें डाउनलोड: Video.Guru

ये भी पढ़ें-

> Data MB चेक करने वाले सबसे अच्छे ऐप डाउनलोड करें

> Photo काटने वाला Apps Download करें

3. InMelo: बेस्ट वीडियो एडिटिंग

music video template के साथ वीडियो क्रिएट करने के लिए इस वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स को करें इस्तेमाल

InMelo भी एक अच्छा म्यूजिक वीडियो मेकर है, जहां पर आप music video template के साथ वीडियो क्रिएट कर सकते हैं।

आपको आसान से आसान एडिटिंग टूल्स इसमें मिल जाते हैं और multiple photos को आप यहां पर बिना किसी क्वालिटी lose किए मर्ज कर सकते हैं। शॉर्ट वीडियो क्रिएट करने के लिए यह ऐप बहुत ही फेमस ऐप है, जहां पर आप trending templates का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वीडियो को बेहतर करने के लिए AI template भी आप यहां पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप की खास बात आपको यह देखने को मिल जाएगी कि, जब आप यहां से वीडियो एडिट करेंगे, तो किसी भी प्रकार के ऐड आपको यहां पर नहीं देखने को मिलेंगे।

जब आप वीडियो को save करते हैं, तो आप बिना किसी watermark के वीडियो को सेव कर सकते हैं। इस ऐप के द्वारा आप अपनी फोटो और वीडियो क्लिप को transition के रूप में भी शेयर कर सकते हैं। 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड किए जाने वाले इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.3 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है।

InMelo ऐप के फीचर्स:

Stylish templates के इस्तेमाल से आपको यहां पर वीडियो एडिट करने को मिलती है।

बॉलीवुड म्यूजिक आपको यहां पर ऐड करने को मिल जाएगा और ढेर सारे अलग अलग प्रकार के templates भी यहां पर आपको इस्तेमाल करने को मिल जाते हैं। कु

छ ही समझ में आपको यहां पर स्मार्ट एडिटिंग करने को मिल जाती है और एडवांस्ड टेक्स्ट एडिटिंग की सुविधा भी आपके यहां पर मिल जाएगी।

इस ऐप को करें डाउनलोड: InMelo

4. Youcut: फोटो वीडियो एडिटिंग ऐप

ek se jyada videos ko yahan se karen merge

वीडियो एडिट करने वाला ऐप यह भी है, जहां पर फ्री में आपको वीडियो एडिट करने को मिल जाती है। यहां से आप slideshow भी क्रिएट कर सकते हैं, साथ ही वीडियो को trim करने के अलावा वीडियो को आप यहां पर ज्वॉइन भी कर सकते हैं। वीडियो को अपने अनुसार आप यहां से कट, merge कर सकते हैं।

इसके अलावा एक और फीचर आपको यहां पर यहां यह मिलता है कि, वीडियो को आप अलग-अलग वीडियो clips में यहां split भी कर सकते हैं और वीडियो की स्पीड को भी आपके यहां पर कंट्रोल करने को मिल जाएगा।

इसके अलावा आप स्लो मोशन वीडियो भी यहां से क्रिएट कर सकते हैं और फास्ट मोशन वीडियो भी बिना किसी watermark के आपको यहां पर सेव करने को मिल जाती है। इसके अतिरिक्त वीडियो में आप यहां से म्यूजिक ऐड कर सकते हैं और आपको यहां पर किसी भी प्रकार के ऐड नहीं देखने को मिलते हैं।

10 करोड़ से अधिक डाउनलोड किए जाने वाले इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.6 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है।

Youcut ऐप के फीचर्स:


यहां पर आपको वीडियो क्रिएट करते वक्त वीडियो को merge करने को मिल जाता है और फोटोस को भी आपको यहां पर मर्ज करने को मिल जाएगा।

आपको cut and split की सुविधा भी यहां पर मिल जाती है। इसका मतलब आप वीडियो को कट कर सकते हैं और फिर आप splt कर सकते है।

100 से अधिक वीडियो इफेक्ट आप यहां से ऐड कर सकते हैं, साथ ही वीडियो transition के अलावा overlay वीडियो भी आप यहां से क्रिएट कर सकते हैं।

इस ऐप को करें डाउनलोड: Youcut

5. PowerDirector: वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स

PowerDirecto par aapko 4k resolution par karen video edit kar karen save

आप में से बहुत लोगों ने वीडियो एडिट करने के लिए PowerDirector एप्लीकेशन का जरूर इस्तेमाल किया होगा। ऐसे में यह भी एक अच्छी एप्लीकेशन आपके लिए हो सकती है ,जहां पर 4K resolution में आपको वीडियो एडिट करने को मिल जाती है।

इस ऐप में आपको एक और खास चीज देखने को मिलती है कि,वीडियो में आप आवाज भी चेंज कर सकते हैं और बैकग्राउंड भी आपके यहां पर smart cutout के द्वारा रिमूव करने को मिल जाएगा। आप यहां पर वीडियो की transparancy, rotation, पोजीशन इत्यादि को भी keyframes कंट्रोल के द्वारा एडजस्ट कर सकते हैं।

एक्यूरेट वीडियो एडिटिंग के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एक ही क्लिप में आपको यहां पर वीडियो और फोटोस को कंबाइन करने को मिल जाएगा और कुछ ही सेकंड में आप वीडियो में टेक्स्ट और animated title यहां पर ऐड कर पाते हैं।

एक से बढ़कर एक video templates आपको यहां पर फ्री में इस्तेमाल करने को मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप उन्हें वीडियो में ऐड कर सकते हैं। इस प्रकार से 10 करोड़ से अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप के द्वारा आपको वीडियो एडिट करने को मिल जाएगी।

प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.4 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है।

PowerDirector ऐप के फीचर्स:


यहां पर AI effects का आपको इस्तेमाल करने को मिल जाता है, जो कि आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

4K क्वालिटी में आपको यहां पर वीडियो एडिट करने को मिलती है और जो भी बैकग्राउंड आप ऐड करना चाहते हैं, वह बैकग्राउंड आप यहां पर ऐड कर सकते हैं।

वीडियो के स्पीड को आप slow भी कर सकते हैं और वीडियो की स्पीड को आपको यहां पर स्पीड में भी क्रिएट करने को मिल जाएगा ।

ढेर सारे timeline भी आप वीडियो में ऐड कर सकते हैं।

इस ऐप को करें डाउनलोड: PowerDirector

6. Splice: बेस्ट वीडियो एडिटिंग ऐप

400 से अधिक songs का कलेक्शन के साथ यहाँ से वीडियो करें एडिट

Splice ऐप के अनुसार यह एक पावर एडिटिंग ऐप है, जहां पर आप वीडियो क्रिएट कर सकते हैं, उसमें म्यूजिक आपको ऐड करने को यहां पर मिल जाता है। इसके अलावा photos और video clips को आपको यहां पर से कट, मर्ज इत्यादि करने को मिल जाता है।वी

डियो की स्पीड भी आप यहां पर manage कर सकते हैं और 400 से अधिक songs का collection आपको यहां पर मिल जाता है। टेक्स्ट ऐड करने के अलावा title भी आप अपनी वीडियो में चाहे, तो ऐड कर सकते हैं।

आपको यहां पर फोटोस और वीडियो को import कर perfect length को सेट करने को मिल जाता है। वीडियो को आप यहां पर एक से ज्यादा पार्ट्स में कट करने के लिए स्प्लिट भी कर सकते हैं।

सोशल मीडिया के लिए वीडियो आप यहां से क्रिएट कर सकते हैं और अपनी वीडियो और slideshows में आप अपने अनुसार बेस्ट बैकग्राउंड सॉन्ग यहां से ऐड कर सकते हैं। जब आप यहां से वीडियो क्रिएट कर लेते हैं, तो उसे High quality में आप एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के aspect यहां पर वीडियो की ratio को सेट करने को मिल जाता है। 50 लाख से अधिक डाउनलोड किए जाने वाले इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.2 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है।

Splice ऐप के फीचर्स:


यहां पर आपको intuitive टाइमलाइन के साथ वीडियो को बहुत ही फास्ट एडिट करने को मिल जाएगा और पावरफुल एडिटिंग के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने फेवरेट मोमेंट्स को आपको यहां पर pick करने को मिल जाता है, जिसे आप वीडियो में ऐड कर सकते हैं।

वीडियो में टेक्स्ट आपको ऐड करने को मिल जाता है और overlays भी आपको अपनी वीडियो में यहां पर ऐड करने को मिल जाएगा।

वीडियो में अलग-अलग प्रकार के सॉन्ग भी आपके यहां पर क्रिएट करने को मिल जाते हैं, साथ ही स्लो मोशन वीडियो बनाने के साथ-साथ फास्ट मोशन वीडियो भी आप यहां से क्रिएट कर सकते हैं।

इस ऐप को करें डाउनलोड: Splice

7. Video Crop: यूट्यूब वीडियो एडिटिंग ऐप

Video Crop se video ko crop karen

वीडियो एडिटिंग करने के लिए video crop का इस्तेमाल आप यहां पर कर सकते हैं, जहां पर आपको वीडियो को क्रॉप करने को मिल जाएगा और वीडियो को resize कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आपके यहां पर वीडियो को रोटेट करने के अलावा flip करने को मिल जाएगा, साथ ही वीडियो म्यूजिक को आप अपनी वीडियो में यहां से mute भी कर सकते हैं, साथ ही फिर आप वीडियो के ऊपर यहां से म्यूजिक भी ऐड कर पाएंगे।

इस ऐप पर बिना किसी watermark के आपको वीडियो सेव करने को मिल जाएगी और वीडियो कट करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि, जिस भी क्वालिटी में आप वीडियो save करना चाहते हैं वह क्वालिटी आप सिलेक्ट कर सकते हैं।

यह ऐप आपको फ्री में भी इस्तेमाल करने को मिल जाता है और इसका paid version भी आप चाहे तो ले सकते हैं, जिसके बाद आप ads रिमूव कर पाएंगे। 10 लाख से अधिक डाउनलोड किए जाने वाले इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.2 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है।

Video crop ऐप के फीचर्स:


यहां पर आपको advanced video cropping tools मिल जाते हैं, जो आपकी वीडियो को और भी आकर्षक बना सकते हैं।

प्रोफेशनल तरीके से आपको यहां पर वीडियो को ट्रिम तथा कट करने को मिल जाएगा, साथ ही आसानी से वीडियो को आपके यहां पर rotate करने को मिल जाएगा।

अपने मनपसंद म्यूजिक को आप यहां से वीडियो में ऐड कर सकते हैं तथा अपने वीडियो को सेव करके आप उन्हें शेयर कर पाएंगे।

इस ऐप को करें डाउनलोड: Video crop

8. GoPro Quick: वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स

fast speed ke saath is app se karen video edit

वीडियो को automatically एडिट करने के लिए GoPro Quick वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स का इस्तेमाल आप कर सकते हैं, जहां पर पावरफुल एडिटिंग टूल्स का आपको इस्तेमाल करने को मिल जाता है। आप अलग-अलग प्रकार के ट्रांजिशन अपनी वीडियो में यहां पर ऐड कर सकते हैं।

वीडियो की स्पीड को आपको यहां पर एडजस्ट करने को मिल जाएगा। High resolution में वीडियो एडिट करने के लिए यह ऐप आपके लिए बेस्ट एप हो सकता है।

इस ऐप से जब आप वीडियो क्रिएट कर लेते हैं, तो डायरेक्ट आप सोशल मीडिया पर इस ऐप के द्वारा एडिट की गई वीडियो को ऐड कर सकते हैं।

यह ऐप आपको free में तो फीचर्स प्रोवाइड करता है ही, साथ ही जब इस ऐप का प्रो वर्जन आप खरीदते हैं, तब आपको और भी ढेर सारे फीचर्स यह ऐप देता है।

बात करें इस ऐप की, तो 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड किए जाने वाले इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.5 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है।

GoPro Quick ऐप के फीचर्स:


आप इस ऐप के द्वारा बहुत ही जल्दी वीडियो क्रिएट कर सकते हैं तथा High quality में आप वीडियो को शेयर कर पाएंगे।

इस ऐप से डायरेक्ट आप वीडियो को शेयर कर सकते हैं और पावरफुल एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल कर आप मैक्सिमम क्रिएटिविटी अपनी वीडियो में इस ऐप के द्वारा कर सकते हैं।

इस ऐप को करें डाउनलोड: GoPro Quick

Also Read-

> आधार कार्ड चेक करने वाला ऐप्स डाउनलोड करे

> मोबाइल का कचरा साफ करने वाला ऐप

> मोबाइल में लॉक लगाने वाले ऐप डाउनलोड करें

> ट्रेन देखने का ऐप कौन सा है

FAQ: वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स से जुड़े कुछ सवाल

फेसबुक वीडियो डाउनलोडर 2024 के BEST कॉल डिटेल्स निकालने वाला ऐप Delete Photo Wapas Laane Wala Apps डाउनलोड
कार्टून वीडियो बनाने वाला ऐप्स

सबसे अच्छा वीडियो एडिटिंग करने वाला ऐप कौन सा है?

हमारी कोशिश हमेशा यही रहती है कि, सबसे बेस्ट एप्लीकेशंस के बारे में आपको जानकारी दी जाए, तो सभी यहां पर अच्छे ही वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप है।

क्या हम इन एप्लीकेशन का फ्री में इस्तेमाल कर वीडियो एडिट कर पाएंगे?

जी हां, आपको फ्री में ही इन एप्लीकेशंस के द्वारा वीडियो एडिट करने को मिलता है। कहीं पर आपको एप्लीकेशन का paid version लेने को मिलता है। लेकिन आप फ्री में भी एक अच्छी वीडियो एडिट कर सकते हैं।

फोन पर वीडियो एडिट कैसे करें?

फोन पर वीडियो एडिट करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना होगा। जब आप एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेंगे, तो फिर आप वीडियो एडिटिंग करना शुरू कर सकेंगे।

क्या हम एप्लीकेशन के द्वारा pro वीडियो एडिटर बन सकते हैं?

जी हां, आप अगर एक अच्छे से ऐप्स का इस्तेमाल कर लगातार वीडियो एडिटिंग करते हैं, तो आप एक अच्छे वीडियो एडिटर बन पाएंगे।

सलाह

इस आर्टिकल में हमने आपको वीडियो एडिट करने वाला ऐप्स के बारे में जानकारी दी है, जिन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर आप बेहतर से बेहतर वीडियो क्रिएट कर सकेंगे। उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहें।