यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें? मात्र 1 सप्ताह में

Rate this post

Last Updated on 26 September 2024 by Abhishek Gupta

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें? आप अगर जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको YouTube Par 1000 Subscriber Kaise Kare के बारे में जानकारी दी जाएगी।

जब कोई भी अपना यूट्यूब चैनल शुरू करता है, तो वहां पर परेशानी इस बात की होती है कि, कैसे वह यूट्यूब पर ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकता है।  

लोगों को पता नहीं होता है कि, वह इसके लिए कौन से टिप्स और टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, जिससे की बहुत ही कम समय में यूट्यूब चैनल उनका grow हो पाए। आज इसी के बारे में आपको बताया जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि, आप यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़े।

ये पढ़ें –

> यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें

> कोई भी यूट्यूब चैनल जल्दी से मोनेटाइज कैसे करे 

Page Contents show

2024 में YouTube पर अपने पहले 1000 सब्सक्राइबर कैसे प्राप्त करें?

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें

यहां पर हम आपको ऐसे टिप्स और ट्रिक बताने वाले हैं, जिन टिप्स को अगर आप कंप्लीट तरीके से फॉलो कर सकते हैं, तो यह आपके यूट्यूब चैनल के लिए बेहतर रहेगा और जल्दी आप grow कर पाएंगे। चलिए अब शुरू करते हैं।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर क्या होता है? 

आपने जरूर यह तो सुना होगा कि ,यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे होंगे। लोग इसी के लिए अक्सर परेशान रहते हैं। 

अब यहां पर सवाल यह उठता है कि, आखिर यूट्यूब पर कोई अगर 1000 सब्सक्राइबर तक प्राप्त कर लेते हैं, तो इससे क्या होता है।

देखिए यह आपके यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज भी कर सकता है। अगर आपने 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा कर लिया है। फिर इसके बाद आपके 1000 से अधिक सब्सक्राइबर हो जाते हैं, तो फिर आप फिर यूट्यूब की वीडियो से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

कितने दिनों में 1000 सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं? 

अब बात करें कि, आप कितने दिनों में यूट्यूब पर हजार सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं। इसका अंदाजा लगाना बहुत कठिन है। 

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर कुछ वीडियो तो जल्दी से चल जाती है और कुछ वीडियो को चलने में बहुत टाइम लगता है। 

कुछ लोग तो यूट्यूब पर कुछ ही समय में अधिक से अधिक सब्सक्राइबर जोड़ लेते हैं, तो कुछ लोगों को इसमें अधिक समय भी लग जाता है।

क्या करें जब यूट्यूब पर सब्सक्राइबर प्राप्त करने हों? यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं?

चलिए अब हम आपको ऐसे टिप्स और ट्रिक बताते हैं, जिन तरीकों से यूट्यूब पर आप हजार से अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं।

1. पॉपुलर कंटेंट पर करें focus 

देखिए वैसे तो यूट्यूब पर आप तरह-तरह की वीडियो बना सकते हैं। लेकिन अगर आप बहुत जल्दी सब्सक्राइबर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ऐसे कंटेंट पर ध्यान देना होगा, जो सबसे पॉपुलर रहते हैं। 

इसमें आप How-to, Reaction Video, Versus Video इत्यादि बना सकते हैं। यह ऐसी वीडियो होती हैं, जहां से आपको अच्छे से अच्छे व्यूज प्राप्त करने को मिलता है और आप यहां से सब्सक्राइबर भी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें –

> अपना बिजनेस का ऐप बनाने में कितना खर्च आता है

> यूट्यूब अकाउंट हैक होने से कैसे बचाएं

2. हजार सब्सक्राइबर करें ब्रेक

जैसा कि हजार सब्सक्राइबर प्राप्त करना बहुत मुश्किल है। लेकिन इसके लिए अगर आप हजार सब्सक्राइबर को छोटे-छोटे भागनेमें अगर आप डिवाइड करते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर रहता है। 

आपको इस हिसाब से यूट्यूब चैनल पर काम करना है कि, हर महीने आपको 100 सब्सक्राइबर या 50 सब्सक्राइबर इत्यादि प्राप्त करने हैं। 

अगर आप यह करने में सफल रहते हैं, तो यह बहुत जल्दी होगा कि, आपके यूट्यूब पर 1000 से अधिक सब्सक्राइबर हो जाएंगे।

3. टाइटल और थंबनेल पर दे ध्यान 

देखिए सबसे जरूरी यह है कि, आपको यूट्यूब के टाइटल और थंबनेल पर भी बहुत कुछ ध्यान देना होगा। Engaging video title आपको यूट्यूब पर जल्दी से जल्दी सब्सक्राइबर प्राप्त करने के लिए हेल्प करता है। 

इसके अलावा जब वीडियो का आप thumbnail अच्छा बनाते हैं, तो यह भी अटेंशन प्राप्त करता है। आपको बेस्ट से बेस्ट एप से थंबनेल तैयार करना है।

4. Keywords भी सर्च करें

यूट्यूब वीडियो को जल्दी से जल्दी आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है कि, यूट्यूब के कीवर्ड भी आप सर्च करें। कीवर्ड ऐसे होने चाहिए कि, जो लोग सर्च कर रहे हो।

इसके लिए Google result की आप हेल्प ले सकते हैं, जहां पर आपको पता लग जाएगा कि, कौन-कौन से Keywords लोग सर्च कर रहे हैं। 

5. वीडियो टाइम पर करें अपलोड 

जब आप वीडियो अपलोड करने जाएंगे, तो इसके लिए जरूरी है कि, आप एक specific time पर वीडियो अपलोड करें। 

ऐसा इसीलिए क्योंकि इससे आपकी ऑडियंस को पता लग जाएगा कि, आप किस समय पर वीडियो अपलोड करते हैं। इससे भी आपको अपने यूट्यूब चैनल पर ग्रोथ मिलने में हेल्प मिलेगी। 

6. अन्य यूट्यूब क्रिएटर के साथ करें collab

यूट्यूब चैनल पर अधिक से अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त करने के लिए आपको दूसरे क्रिएटर के साथ collab भी करना है। जब आप collab करते हैं, तो इससे होता क्या है कि, सबसे पहले तो आपको अधिक से अधिक व्यूज मिलते हैं।

इसके अलावा जिस क्रिएटर के साथ आप वीडियो बना रहे हैं, वह क्रिएटर आपके कैटेगरी ही की वीडियो बनाता है, इससे आपको कुछ नए सब्सक्राइबर भी मिलेंगे।

7. यूट्यूब शॉर्ट्स पर डालें वीडियो 

आप यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर प्राप्त करने के लिए यूट्यूब शॉट्स का इस्तेमाल करें। शॉर्ट वीडियो में आप या तो आप किसी क्वेश्चन का आंसर दे सकते हैं, कोई टिप्स आप बता सकते हैं या किसी प्रोडक्ट का आप प्रमोशन इत्यादि कर सकते हैं। इससे भी आपके व्यूज और सब्सक्राइबर बढ़ते हैं।

8. रिलेटेड लिंक का भी करें इस्तेमाल 

जब आप कोई भी वीडियो अपलोड करेंगे, तो जो भी वीडियो से संबंधित कोई दूसरी वीडियो है, उस वीडियो का लिंक भी आप जरूर दें।

इससे आपके यूट्यूब वीडियो की इंगेजमेंट बढ़ेगी और आपके सब्सक्राइबर तो बढ़ेंगे ही। इसके साथ की वीडियो पर वॉच टाइम भी बढ़ेगा। 

9. वीडियो पर सब्सक्राइब बटन ऐड कर सकते हैं 

देखिए अगर आप आसानी से 1000 सब्सक्राइबर प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए जरूरी है कि, आपको अपने यूट्यूब वीडियो पर एक ऐसा सब्सक्राइब बटन ऐड करना होगा, जिस पर क्लिक करते ही लोग आपकी वीडियो से subscribed हो जाए। 

यह ऐसे बटन होते हैं, जो clickable होते हैं और ये आप यूट्यूब वीडियो के राइट कॉर्नर के सबसे नीचे add कर सकते हैं। जब कोई भी viewer वहां पर क्लिक करता है, तो इससे आपके सब्सक्राइबर बढ़ते हैं।

10. वीडियो लगातार करते रहे अपलोड 

अगर आप एक-दो वीडियो अपलोड करते हैं और आपको views नहीं आ रहे हैं, तो आपको घबराना नहीं है। 

आपको रेगुलर इंटरवल पर वीडियो अपलोड करनी है वीडियो अपलोड करके ही आप यूट्यूब पर आगे बढ़ सकते हैं और कंसिस्टेंसी भी आपको यहां पर दिखानी होगी।

11. लाइव स्ट्रीम करें 

यूट्यूब पर अधिक से अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त करने के लिए आप यह लाइव स्ट्रीम भी जा सकते हैं, जहां पर आप QnA session आप कर सकते हैं, या फिर कोई वेबीनार आप लाइव स्ट्रीम पर लोगों को दिखा सकते हैं। 

इसके अलावा कोई इनफॉर्मेटिव जानकारी या कोई अपडेट आप लाइव स्ट्रीम के द्वारा दे सकते हैं। 

12. लोगों से यूट्यूब पर कमेंट और लाइक करने को कहें 

जब आप वीडियो बनाएं, तो आपको जरूर ये करना ही कि, लोगों से आपको यूट्यूब पर लाइक और कमेंट करने को कहना ही। इससे आपकी वीडियो दूसरे लोगों तक पहुंचती है।

13. बड़े ब्रांड के साथ करें प्रमोशन 

आपको जब किसी कंपनी के साथ प्रमोशन करती है, तो जरूरी है कि, वह ऐसी कंपनी हो, जो कंपनी पहले से ही फेमस हो। 

इससे भी आपकी वीडियो बहुत लोगों तक पहुंचती है और इससे आपके views भी आते हैं और फिर आपके वीडियो पर सब्सक्राइबर भी बढ़ते हैं।

कितने सब्सक्राइबर पर यूट्यूब कितने पैसे देता है? 

यह सवाल बहुत लोगों के मन में आता है कि, यूट्यूब कितने सब्सक्राइबर होने पर पैसे देता है। देखिए यह जरूरी नहीं है कि, सब्सक्राइबर के बेसिस पर ही आपको पैसे मिले। 

पैसे आपको आपके यूट्यूब वीडियो पर व्यूज के भी मिलते हैं, यानी की जितने ज्यादा व्यूज आप प्राप्त करते हैं, उतने ज्यादा आप पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर पैसे किस तरह से कमाए जा सकते हैं? 

अब बात करें यूट्यूब पर आप कैसे पैसे कमा सकते हैं। सबसे पहले तो subscriber और views के द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं। 

इसके अलावा किसी दूसरे अन्य क्रिएटर के साथ collab करके पैसे कमा सकते हैं। किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर भी आपको पैसे कमाने को मिल जाते हैं, या फिर एफिलिएट मार्केटिंग या आप खुद का ब्रांड भी प्रमोट कर सकते हैं।

Also Read-

> दूसरों का वाई-फाई बिना पासवर्ड के कैसे कनेक्ट करें

> कक्षा 8 2024 का रिजल्ट कैसे देखें

> कॉल फॉरवर्डिंग कैसे हटाएं 

> किसी की भी कॉल रिकॉर्डिग अपने मोबाईल में कैसे सुने 

FAQ: यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या हजार सब्सक्राइबर 1 महीने में आ सकते हैं?

जी हां, पॉसिबल है कि, आप एक महीने में ही 1000 सब्सक्राइबर का क्राइटेरिया कंप्लीट कर लें। लेकिन यह डिपेंड करता है यूट्यूब केस एल्गोरिथम और आपके कंटेंट टाइप पर।

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर से पैसे मिलने शुरू होते हैं?

अगर आपके हजार सब्सक्राइबर कंप्लीट हो जाते हैं, तो इसके बाद आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही आपको एक और क्राइटेरिया कंप्लीट करना होता है। वह ये कि, आपका वॉच टाइम 4000 घंटे का हो।

यूट्यूब पर नई ऑडियंस तक कैसे पहुंच सकते हैं?

इसके लिए आप किसी ऐसे क्रिएटर के साथ collab कर सकते हैं, जो आपकी कैटेगरी की वीडियो बनाता है।

क्या वीडियो को प्रमोट भी किया जा सकता है?

जी हां, यूट्यूब वीडियो का प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए आप यूट्यूब की हेल्प ले सकते हैं या दूसरे प्लेटफार्म की भी आप हेल्प ले सकते हैं।

यूट्यूब पर थंबनेल से क्या फर्क पड़ता है?

इससे बहुत अधिक फर्क पड़ता है। अगर आपका थंबनेल अट्रैक्टिव होता है, तो लोग इसमें क्लिक कर सकते हैं। ऐसे में ऐसे एप्लीकेशन की आपको इस्तेमाल करना है, जहां से आप बहुत दमदार थंबनेल तैयार कर पाए।

सलाह 

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी गई, जिसमें आपको बताया गया कि, कैसे आप यूट्यूब पर हजार से अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त करने के लिए टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहें।