यूट्यूब वीडियो से कॉपीराइट कैसे हटाएं? झट से ये कर दो

Rate this post

Last Updated on 10 October 2024 by Abhishek Gupta

यूट्यूब वीडियो से कॉपीराइट कैसे हटाएं? अगर आप पता करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको Youtube Video Se Copyright Kaise Hataye के बारे में जानकारी दी जायेगी।

जब कोई यूट्यूब चैनल स्टार्ट करता है, तो इसमें कभी-कभी कॉपीराइट क्लेम भी आ जाता है। अब बहुत लोगों को नहीं पता होता है कि, आखिर यह आता क्यों है। अगर आ गया है, तो कैसे हम इसे resolve कर सकते हैं, यह बहुत कम लोगों को ही पता होता है। 

ऐसे में आज आर्टिकल में आपको बताएंगे किस प्रकार से अगर आपके भी यूट्यूब पर copyright आ चुका है, तो कैसे आप उसे हटा सकते हैं। इसके लिए जरूरत होगी, तो आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने की। 

ये पढ़ें –

> इंस्टाग्राम मोनेटाइज कैसे करें

> यूट्यूब पर पहले 1000 सब्सक्राइबर कैसे करें

Page Contents show

YouTube वीडियो पर कॉपीराइट दावे कैसे हटाएं?

यूट्यूब वीडियो से कॉपीराइट कैसे हटाएं

हम यहां पर बताएंगे कि, क्यों copyright क्लेम आ जाता है, किन चीजों से copyright कैसे आता है और इससे क्या इफ़ेक्ट होता है और फिर कैसे आप इसे हटा सकते हैं, इत्यादि। चलिए अब शुरू करते हैं।

यूट्यूब वीडियो पर कॉपीराइट क्यों लग जाता है और कॉपीराइट क्लेम क्या होता है?

सबसे पहले हम समझेंगे कि, आखिर क्या वजह होती है, जिन वजह से यूट्यूब चैनल पर कॉपीराइट क्लेम लग जाता है। इसके कुछ पहलू है, जो नीचे आपको समझाए गए हैं।

सबसे पहले तो अगर आप कोई ऐसी फोटो इस्तेमाल करते हैं, जिस फोटो पर किसी अन्य आदमी का कॉपीराइट है, तब ऐसे में आपके पास क्लेम आ सकता है। 

बिना किसी owner के म्यूजिक लेना, वीडियो लेना इत्यादि इसके अंतर्गत आता है। यानी अगर आप कुछ ऐसा करते हैं, तो ऐसे में आपके यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम आ जाता है।

यूट्यूब वीडियो से कॉपीराइट होने से क्या होता है? 

अब हम जानेंगे कि, जब किसी की यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम आता है, तो इससे क्या फर्क पड़ता है। 

देखिए अगर तो आपको पहले कॉपीराइट स्ट्राइक मिलती है, तो इसका मतलब यह होता है कि, कॉपीराइट के मालिक द्वारा वीडियो को हटाने के लिए कानूनी अपरोध सबमिट किया गया होगा। 

वहीं अगर आपको तीन स्ट्राइक मिलती है, तो इसका मतलब होता है कि, यूट्यूब चैनल आपका बंद हो सकता है। इसके अलावा आप अपना दूसरा यूट्यूब चैनल भी नहीं ओपन कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें –

> किस कारण यूट्यूब चैनल मोनेटाइज नहीं होता है 

> Youtube channel ko aage Kaise Badhaye 

यूट्यूब वीडियो को कॉपीराइट क्लेम के लिए कैसे चेक करें? 

चलिए अब जान लेते हैं कि, कैसे आप देख सकते हैं कि, आपके यूट्यूब वीडियो पर कॉपीराइट आया है। इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करने हैं। 

1. यूट्यूब अकाउंट पर login कर वीडियो tab में जाए 

सबसे पहले आपको यूट्यूब अकाउंट पर लॉगिन करना है। इसके लिए ईमेल आईडी और पासवर्ड की आपको रिक्वायरमेंट होगी। 

इसके बाद आपको YouTube studio के डैशबोर्ड में चले जाना होगा। अब जब आप वहां पर जाते हैं, तो menu में आपको वहां पर वीडियो का ऑप्शन देखने को मिलता है, तो वीडियो के tab पर आपको क्लिक कर लेना होगा। 

2. Copyright सेलेक्ट कर Select Action पर करें क्लिक 

इसके बाद आपको लेफ्ट साइड Copyright का एक ऑप्शन मिलता है। इस पर जब आप क्लिक करते हैं, तो आप उस क्लेम के बारे में डिटेल में इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं। 

यह करने के बाद Content identified in this video सेक्शन के क्षेत्र में आपको Select Action पर क्लिक करना है और यह करने के बाद आप कोई भी method को सेलेक्ट कर कंटिन्यू पर क्लिक कर सकते हैं। 

इसमें आपको replace song, mute Song, dispute, trim out segment आदि ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं।

किस तरीके से यूट्यूब वीडियो से कॉपीराइट से हटाएं?

चलिए अब जानते हैं कि, किस प्रकार से आप कॉपीराइट क्लेम को हटा सकते हैं। इसके लिए तीन तरीके आपको बताए गए हैं, यह नीचे आप देख सकते हैं। 

1. गाने को रिप्लेस करके 

अगर आपकी वीडियो में म्यूजिक पर कॉपीराइट क्लेम आया है, तो ऐसे में आप उस claimed audio को अन्य ऑडियो के साथ रिप्लेस कर सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब स्टूडियो लाइब्रेरी की आप हेल्प ले सकते हैं।

गाने को रिप्लेस कैसे करें? 

अब जानते हैं, कैसे आप गाने को रिप्लेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको युटुब अकाउंट पर लॉगिन कर यूट्यूब स्टूडियो में चले जाना होगा। 

फिर कॉपीराइट क्लेम वाली वीडियो को सेलेक्ट कर editor पर क्लिक करना है। इसके बाद ऑडियो का एक आपको ऑप्शन मिलता है। 

इस पर क्लिक करने के बाद replace song को आपको सेलेक्ट करना है। इसके बाद आप वहां पर नया ऑडियो ट्रैक अपलोड कर सकते हैं।

2. वीडियो को ट्रिम करके 

अगर किसी सेगमेंट पर क्लेम आया है, तो ऐसे में आप उस claimed segment को वीडियो से एडिट कर सकते हैं। Studio Editor tool के इस्तेमाल से आप उस पार्ट को स्ट्रीम कर सकते हैं।

वीडियो को ट्रिम कैसे करें? 

चलिए अब कैसे आप वीडियो को ट्रिम कर सकते हैं, जानते हैं।

इसके लिए फिर से आपको यूट्यूब अकाउंट पर लॉगिन कर आपको यूट्यूब स्टूडियो पर जाकर copyright claim वाली वीडियो को ओपन करना है और एडिटर पर क्लिक आपको करना है। 

इस पर क्लिक करने के बाद trim का ऑप्शन आपको मिलेगा। इसके बाद आप copyrighted segment सेलेक्ट करके हटा सकते हैं और आप अपने चेंज को सेव कर सकते हैं।

3. सॉन्ग को म्यूट करके 

एक और ऑप्शन आपको मिल जाता है। वह यह कि, अगर आपके यूट्यूब वीडियो के ऑडियो पर कॉपीराइट क्लेम आया है, तो ऐसे में आप उस ऑडियो को म्यूट कर सकते हैं, यह भी एक अच्छा ऑप्शन है।

सॉन्ग को म्यूट कैसे करें?

इसके लिए आपको यूट्यूब को खोलना है। Choose how you’d like to mute के section पर जाना है। 

वहां पर आप Mute all sound when the song plays और Mute song only के option मिल जाते हैं। आपको Mute song only पर क्लिक कर देना होगा।

किस तरीके से यूट्यूब कॉर्पोरेट क्लेम को डिस्प्यूट कर सकते हैं? 

चलिए जानते हैं, किस प्रकार से अगर आपके पास यूट्यूब कॉपीराइट आ चुका है, तो कैसे हैंडल कर सकते हैं। 

सबसे पहले तो आप कॉपीराइट मालिक के साथ कांटेक्ट कर सकते हैं, जिसमें आप तय कर सकते हैं कि, आपको आगे क्या करना है। 

इसके अलावा आप कॉरपोरेट पार्ट को एडिट कर सकते हैं। साथ ही आप कॉपीराइट स्पेशलिस्ट की हेल्प भी ले सकते हैं।

यूट्यूब पर कॉपीराइट इशू कैसे सॉल्व करें? 

देखिए अगर आप यूट्यूब पर कॉपीराइट्स के इशू को सॉल्व करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अलग-अलग ऑप्शन मिल जाते हैं।

इसमें आप content I’d claim को डिस्प्यूट कर सकते हैं, जिसके लिए यूट्यूब स्टूडियो ऐप पर आपको साइन इन करना होगा।

जिस वीडियो पर कॉपीराइट है, उसको आपको सिलेक्ट कर restriction बटन पर क्लिक कर Review Issues And Dispute पर आपको क्लिक कर लेना है। 

इसके अलावा एक और ऑप्शन आपको मिल जाता है। वह यह कि, आप क्लेम के एक्सपायर होने तक वेट कर सकते हैं, जो कि लगभग 90 दिनों तक एक्सपायर हो जाता है। 

आप copyright holder के साथ कांटेक्ट कर सकते हैं और आप उनसे अपनी वीडियो के अगेंस्ट क्लेम को retract करने के बारे में बात कर सकते हैं, तो यह कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन तरीकों से आप यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम को सॉल्व कर सकते हैं।

Also Read-

> फ्री में कैसे कोई एप बन सकता है

> गूगल न्यूज को हिंदी में करने के लिए कौन सी सेटिंग है

> किताब पढ़ने वाले ऐप्स 2024

> किन ऐप्स से अपने नाम की रिंगटोन बनती है

FAQ: यूट्यूब वीडियो से कॉपीराइट कैसे हटाएं से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

क्या हर किसी के यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम आता है?

जी हां, हर कोई जो किसी दूसरे owner की चीजों का इस्तेमाल बिना पूछे अपनी वीडियो में करते हैं, उनकी वीडियो में कॉपीराइट क्लेम आता है।

यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम आने से कैसे बचें?

इसके लिए आप जो भी म्यूजिक, फोटो, वीडियो इस्तेमाल कर रहे हैं, उसके मालिक से आप इसके बारे में अपनी वीडियो में अपलोड करने के बारे में पूछ लें और ओरिजिनल चीज अगर आप यूट्यूब में इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपको फायदा होगा।

क्या यह कॉर्पोरेट क्लेम से व्यूज पर इफेक्ट आता है?

जी हां, इससे व्यूज पर जरूर इफेक्ट आता है। इससे मोनेटाइजेशन भी डिसएबल हो सकता है।

क्या यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम एक्सपायर होता है?

जी हां, अगर कोई व्यक्ति तीन महीनों के भीतर तीन कॉपीराइट स्ट्राइक प्राप्त करता है, तो ऐसे में अकाउंट टर्मिनेट कर दिया जाता है और आपको तीन महीना का समय कॉपीराइट स्ट्राइक को resolve करने को भी दिया जाता है। 

सलाह

यूट्यूब वीडियो से कॉपीराइट कैसे हटाएं के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी गई, जिसमें आपको बताया गया कि, अगर किसी युटुब क्रिएटर की वीडियो में कॉर्पोरेट क्लेम आता है, तो किस-किस तरीके से वह उसे रिमूव कर सकता है। ऐसे में अपने दोस्तों के साथ भी इस आर्टिकल को आप जरूर शेयर करें और इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहें।