यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें? 15 दिन ही फॉलो करे ये टिप्स

Rate this post

Last Updated on 26 September 2024 by Abhishek Gupta

यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें? आप अगर पता करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको YouTube Channel Ko Grow Kaise Kare के बारे में जानकारी दी जाएगी।

क्या आप यूट्यूब चैनल रन करते हैं और अभी हाल ही में आपने यूट्यूब चैनल खोला है, तो ये बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। जी हां, आप भी चाहते हैं कि बहुत ही जल्दी बड़ा youtuber आप बने, वीडियो पर views आप प्राप्त करें, तो कैसे आप जल्दी से जल्दी यूट्यूब चैनल को ग्रो कर सकते हैं।

इसी बारे में आपको बताया जाएगा। इसके लिए इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़े। 

ये पढ़ें –

> यूट्यूब चैनल को जल्दी मोनेटाइज कैसे करें

> यूट्यूब चैनल मोनेटाइज क्यों नहीं हो रहा है

Page Contents show

अपने यूट्यूब चैनल ग्रो करने के लिए क्या करें? 

यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें

यहां पर हम आपको क्या वजह हो सकती हैं, जब आपका यूट्यूब चैनल आगे नहीं बढ़ रहा है और फिर आगे बढ़ाने के लिए कौन सी टिप्स आप फॉलो कर सकते हैं, यह आपको बताया जाएगा। चलिए अब शुरू करते हैं। 

क्या यूट्यूब चैनल को ग्रो करना आसान है? 

सबसे पहले तुम यह सवाल समझना जरूरी है कि, क्या अगर किसी का यूट्यूब पर चैनल है, वह वीडियो वहां पर बनाता है, तो क्या बहुत आसान है कि, हम यूट्यूब चैनल को ग्रो कर पाए। देखिए उसका उत्तर हां भी हो सकता है और नहीं भी हो सकता है। 

हां इसीलिए क्योंकि अगर आप यूट्यूब की गाइडलाइन को फॉलो करते हैं, अच्छे से अच्छा कंटेंट आप तैयार करते हैं, तो हो सकता है कि, आप जल्दी से जल्दी यूट्यूब चैनल पर ग्रोथ देख पाएं। 

इसके अलावा अगर आप यूट्यूब वीडियो अपलोड करने में किसी प्रकार की गड़बड़ी करते हैं, तो हो सकता है कि, आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज ना हो। 

किन कारणों से यूट्यूब चैनल जल्दी grow नहीं होता है? 

इसके बाद हम जानते हैं कि, ऐसे कौन-कौन से कारण होते हैं, जिन कारणों से आपका यूट्यूब चैनल जल्दी आगे नही बढ़ पाता है।

1. यूट्यूब की गाइडलाइन को फॉलो ना करना 

देखिए यूट्यूब की भी कुछ पॉलिसीज होती है, कुछ गाइडलाइंस होती है, जिसकी एक लंबी चौड़ी लिस्ट है। 

आपको सभी गाइडलाइन को फॉलो करना होता है। नहीं तो आप अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो नहीं कर पाएंगे। 

2. एक niche पर स्टिक ना रहना 

अगर आप वीडियो अलग-अलग niche पर बना रहे हैं, तो इससे आपका यूट्यूब चैनल आगे नहीं बढ़ेगा। आपको एक ही niche पर ही टिके रहने होगा। 

3. वीडियो रेगुलर इंटरवल पर न upload करना 

अगर आप एक वीडियो आज अपलोड करते हैं और फिर एक वीडियो अगले हफ्ते या अगले महीने यूट्यूब पर डालते हैं, यानी की कंसिस्टेंसी आप नहीं दिखाते हैं, तो भी आपका यूट्यूब चैनल नहीं आगे बढ़ता है।

ये भी पढ़ें –

> Education app kaise banaye 

> बिना पैसे के एप कहां से बनाएं

किन-किन तरीकों से यूट्यूब चैनल को आगे बढ़ाया जा सकता है?

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिन टिप्स से आप अपने यूट्यूब चैनल को बहुत जल्दी आगे बढ़ा पाएंगे, यह नीचे आपको बताया गया है।

1. वीडियो का टाइम करें डिसाइड 

यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें में यूट्यूब चैनल अगर आप चाहते हैं कि, वह जल्दी से आगे बढ़े, तो ऐसे में एक चीज आपको पहले ही डिसाइड कर लेनी है कि, आपको लगभग कितने बजे वीडियो अपलोड करनी होगी। 

अगर आप एक पार्टिकुलर टाइम पर वीडियो अपलोड करते हैं, तो लोग आपसे engaged रहेंगे और फिर आपकी वीडियो भी चलेगी।

2. लाइव स्ट्रीम जरूर करें

यूट्यूब हो या चाहे कोई भी सोशल मीडिया का प्लेटफार्म हो, अगर वहां पर आप लाइव जाते हैं, तो इससे आपको बहुत जल्दी ग्रोथ मिलती है। 

आप यूट्यूब पर लाइव जाकर भी चैनल को grow कर सकते हैं।

जब आप लाइव जाते हैं, तो आप अलग-अलग तरह के टॉपिक वहां पर डिस्कस कर सकते हैं, या आप कोई QnA session के साथ लाइव जा सकते हैं, या लाइव ट्यूटोरियल, वेबीनार इत्यादि लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।

3. टाइटल लिखे दमदार

जब आप वीडियो अपलोड करेंगे, तो आपको ऐसा टाइटल लिखना है, जो की बेस्ट से बेस्ट टाइटल हो। जो engaging हो। 

कहने का मतलब क्या है कि, आपको ऐसे टाइटल ऐड करना है कि, लोग उस वीडियो पर क्लिक करने को मजबूर हो जाए। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। 

जिस भी कैटिगरी की आप वीडियो बनाते हैं, उस कैटिगरी की वीडियो से आप हेल्प ले सकते हैं। वहां पर आपको आईडिया हो जाएगा कि, किस प्रकार के टॉपिक आपको अपनी वीडियो पर ऐड करने हैं। 

4. लोग क्या चाहते हैं, यह करें फिगर आउट 

जिस भी प्रकार का कंटेंट आप तैयार करते हैं, वह आपकी ऑडियंस की लिए परफेक्ट कंटेंट होना चाहिए।  

कहने का मतलब यह है कि, आपको ऑडियंस की पहचान करनी है और किस प्रकार का कंटेंट वह चाहते हैं, यह आपको फिगर आउट करना होगा।

5. कॉमेंट्स और लाइक से करें इंगेजमेंट इंक्रीज 

अगर आप यूट्यूब चैनल को ग्रो करना चाहते हैं कि, यूट्यूब चैनल पर आप इंगेजमेंट इंक्रीज करें, तो ऐसे में आपको अपने यूट्यूब पर लोगों से वीडियो पर कमेंट पर लाइक करने को जरूर कहें। 

अब जब कोई आपकी वीडियो को लाइक करता है, तो वह वीडियो और भी लोगों तक पहुंचती है तो यह आपको जरुर कहना होगा। यह आप वीडियो के स्टार्टिंग में भी कह सकते हैं और वीडियो के खत्म होने में भी आप यह करें।

6. यूट्यूब शॉट्स की लें हेल्प 

अगर बहुत जल्दी से जल्दी यूट्यूब चैनल की ग्रोथ करनी है, तो ऐसे में यूट्यूब शॉर्ट्स की भी आप हेल्प ले सकते हैं, जहां से आपको बहुत ज्यादा व्यूज और सब्सक्राइबर मिलने की उम्मीद होती है।

इसके लिए जो भी आप वीडियो बनाते हैं, उस वीडियो की शॉर्ट क्लिप आप अपलोड कर सकते हैं, कोई quick tips शेयर कर सकते हैं। 

कोई sponserd वीडियो आप तैयार कर सकते हैं, कोई प्रोडक्ट के फीचर या बेनिफिट्स आप हाईलाइट कर सकते हैं, या आप लोगों के आंसर भी शॉर्ट वीडियो में दे सकते हैं।

7. थंबनेल हो अट्रैक्टिव 

यूट्यूब वीडियो के लिए थंबनेल का अट्रैक्टिव होना भी बहुत जरूरी है। अगर आप बढ़िया और अट्रैक्टिव थंबनेल बनाते हैं, तो ऐसे में बहुत ज्यादा चांस होते हैं कि, लोग आपकी वीडियो को देखें और आपकी वीडियो का इंगेजमेंट बढ़े।  

कहने का मतलब क्या है कि, टाइटल और थंबनेल आपकी वीडियो के एब्यूज और सब्सक्राइबर को बढ़ाने में बहुत ज्यादा हेल्प करती है। 

आप यूट्यूब पर ऐसे ट्यूटोरियल देख सकते हैं, जहां से आप बेस्ट से बेस्ट थंबनेल बनाने को सीख सकते हैं।

8. सोशल मीडिया पर वीडियो करें शेयर 

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां से आप पता नहीं कब छलान मार जाए। कहने का मतलब यह है कि, सोशल मीडिया से आप अपने यूट्यूब चैनल को बूस्ट कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया पर आप रेगुलर तरीके से यूट्यूब वीडियो को शेयर करें। हो सके तो आप एक खुद का पेज भी बना ले। आप पेज का नाम वही रखें, जो आपके यूट्यूब चैनल का नाम है।

9. कम्युनिटी करें बिल्ड 

यूट्यूब चैनल को जल्दी से जल्दी grow करने के लिए जरूरी है कि, आप यूट्यूब पर एक ऐसी कम्युनिटी बिल्ड करें, जहां से आपको यूट्यूब चैनल को आगे बढ़ा पाएं। 

इसके लिए आपको थोड़ा ज्यादा कुछ नहीं करना है। सिंपली जो भी आपकी वीडियो को लाइक करते हैं या कमेंट करते हैं, उनका आपको आंसर देना है, या फिर यूजर की प्रॉब्लम को आप वीडियो के द्वारा सॉल्व कर सकते हैं। 

यूजर जो चाहता है, वह आप वीडियो में ऐड कर सकते हैं। इससे भी आपको हेल्प मिलती है।

10. गूगल सर्च रिजल्ट को भी करें टारगेट 

जब आप चाहते हैं कि, यूट्यूब चैनल आपका बहुत जल्दी grow हो तो इसके लिए जरूरी है कि, गूगल पर लोग क्या सर्च कर रहे हैं। 

इसको Search Engine Optimisation कहा जाता है। अगर आप ये सीख लेते हैं, तो यूट्यूब पर आप बहुत जल्दी grow हो सकते हैं। 

उस कैटेगरी के टॉपिक को आपको गूगल पर सर्च करना है और देखना है कि, क्या उस टॉपिक को लोग सर्च कर रहे हैं या नहीं।

11. Contest या giveaway भी चला सकते हैं

यूट्यूब चैनल पर growth प्राप्त करने के लिए आप या तो कोई Contest या फिर giveaway भी चला सकते हैं, जिसके लिए आपको यूट्यूब पर अपने फॉलोवर्स को सब्सक्राइब करने को कहना होगा। 

आपने भी जरूर देखा होगा, जब कोई Contest चलाता है, तो वहां पर यही कहते हैं कि, आप वीडियो को लाइक करें, कमेंट करें और सब्सक्राइब करे। हालांकि इसके लिए YouTube की पॉलिसी को आप जरूर फॉलो करें।

12. यूट्यूब कंटेंट को ऑर्गेनाइज करने के लिए प्लेलिस्ट करें तैयार

आप अगर एक नीचे पर अलग-अलग टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं, तो आपको यह जरूर करना है कि, एक प्लेलिस्ट आपको बना देनी है। 

उस playlist में कोई भी अगर किसी प्रकार के टॉपिक को सर्च कर रहा है, तो उस topic की पूरी लिस्ट दिख जाए। आपके ये करने बाद कोई भी आपके यूट्यूब चैनल को छोड़कर कहीं और नहीं जाएगा। इससे भी आपको बहुत हेल्प मिलेगी। 

13. दूसरे क्रिएटर के साथ कर सकते हैं collaborate 

आपने बड़े-बड़े youtubers को एक दूसरे के वीडियो पर तो जरूर देखा होगा, जिससे कि वह यूट्यूब पर grow कर पाए। आप भी किसी अन्य creator के साथ ये कर सकते हैं। 

जब आप collaborate करते हैं, तो आपको ऑडियंस भी नई मिलती है। इसके अलावा जिस creator के साथ आप collab कर रहे हैं, उसके सब्सक्राइबर्स भी आपकी वीडियो को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हालांकि आपको यह जरूर करना है कि, जिस भी क्रिएटर के साथ आप collab कर रहे हैं, वह आपकी कैटेगरी की वीडियो ही बनाता हो।

क्या यूट्यूब पर व्यूज इंपॉर्टेंट होते हैं? 

जब यूट्यूब चैनल को grow करने की बात आती है, तो यहां पर एक सवाल जरूर आता है कि, यूट्यूब पर व्यूज का क्या इंपोर्टेंस रहता है। देखिए यह बहुत इंपॉर्टेंट रहता है। Views से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

जब आप ज्यादा से ज्यादा views प्राप्त करते हैं, तो इससे आप रेवेन्यू भी अच्छा प्राप्त करते हैं और अच्छा व्यूज प्राप्त करने कर बड़े-बड़े ब्रांड के साथ पार्टनरशिप भी करने को मिल जाती है। 

आप जब अच्छा पैसा कमाएंगे, तो अपने चैनल पर आप फिर इन्वेस्ट भी कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर कोई ब्रांड को आप प्रमोट करना चाहते हैं, तो आप अपने ब्रांड को एक ही बार में ज्यादा से ज्यादा views के साथ प्रमोट भी कर सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो पर लाइक करने से क्या होता है? 

आप अगर यूट्यूब पर किसी क्रिएटर की वीडियो देखते हैं, तो वहां पर आपने जरूर देखा होगा कि, लोग बोलते हैं कि, वीडियो को लाइक करें। 

अब लोगों को पता नहीं होता है कि, वीडियो को लाइक करने से क्या होता है। देखिए जब आप किसी वीडियो को लाइक करते हैं, तो फिर आपके एरिया में जितने भी लोग होंगे, उनके फोन पर भी वह वीडियो सजेशन के तौर पर आएगी। 

हो सकता है कि, जहां पर वीडियो सजेशन के तौर पर आ रही है, वहां पर वह वीडियो चल जाए, तो इससे भी बहुत फायदे होते हैं।

Also Read-

> फोन करने वाला ऐप डाउनलोड 2024

> पब्लिक न्यूज एप का क्या उपयोग है

> Aadhar Card Per Loan Dene Wala App 

> टिकट बुक करने के लिए कौन सा ऐप है

FAQ: यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

यूट्यूब चैनल को आगे बढ़ाने के लिए सबसे इंपॉर्टेंट टिप्स क्या है?

अगर सबसे इंपोर्टेंट टिप्स की बात करें, तो आपको hashtags का इस्तेमाल करना होगा। यूट्यूब SEO आपको करना होगा और आपको लॉन्ग वीडियो भी इसके लिए बनानी होगी।

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे प्राप्त करें?

अगर आप यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करना होगा। कंसिस्ट तरीके से वीडियो आपको अपलोड करनी होगी, यूट्यूब चैनल को आपको कस्टमाइज करना होगा और शेड्यूल पर आपको वीडियो अपलोड करनी होगी।

किस तरीके से जल्दी से जल्दी यूट्यूब चैनल को grow किया जा सकता है?

इसके लिए सबसे जो मुख्य चीज है। वह ये कि, आपको ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड करनी है, जिससे कि आप अच्छे से अच्छे views प्राप्त कर पाएं।

किस प्रकार से हम वीडियो पर अच्छे व्यूज प्राप्त कर सकते हैं?

इसके लिए आपको हाई क्वालिटी कंटेंट तैयार करना होगा और इसमें साउंड भी ठीक-ठाक हो, साथ ही वीडियो को शेयर कर भी आप ढेर सारे व्यूज प्राप्त कर सकते हैं।

सलाह

इस आर्टिकल में यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें के बारे में आपको जानकारी दी गई, जिसमें आपको बताया गया कि, किस प्रकार से अगर आपके पास खुद का यूट्यूब चैनल है, वीडियो आप बनाते हैं, तो कैसे यूट्यूब से चैनल को आप आगे बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको valuable suggestions बताए गए। 

हमें उम्मीद है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।